बलिया में पेट्रोलियम का भंडार मिला है। ऑयल एंड नैचुरल गैस कारपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) ने शहर से सटे हैबतपुर गांव में कच्चा तेल का अकूत भंडार होने का दावा

0
169

बलिया में पेट्रोलियम का भंडार मिला है। ऑयल एंड नैचुरल गैस कारपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) ने शहर से सटे हैबतपुर गांव में कच्चा तेल का अकूत भंडार होने का दावा किया है। टीम ने सर्वे के बाद एक रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें जमीन के चार किमी नीचे भारी मात्रा में कच्चा तेल (क्रूड आयल) मौजूद होने के संकेत मिले हैं। ओएनजीसी के मुताबिक बहुत जल्द यहां भौगोलिक परीक्षण शुरू किया जाएगा।

इसके लिए जल्द ही हैबतपुर गांव के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में ड्रिंलिंग रिग मशीन (अमेरिकन मशीन) की सहायता से जमीन से चार किलोमीटर नीचे तक ड्रिलिंग का कार्य शुरू किया जाना है। इसके लिए गांव में करीब साढ़े छह बीघा जमीन चिन्हित कर ली गई है। यह जमीन किसानों की है और चारों दिशाओं में लगभग 600 मीटर एरिया सुरक्षित कर लिया गया है। जिसमें काम किया जाएगा।

इसके जरिए कच्चा तेल के लिए भारत आत्मनिर्भर होगा और देश में पेट्रो पदार्थों के दाम में गिरावट आएगी। इसके साथ ही बलिया ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश में रोजगार और कारोबार के नए द्वार खुलेंगे। देश के कोने-कोने में ओएनजीसी की विशेष सर्वे टीम सैसमिक सर्वेक्षण कार्य में जुटी है। इसी साल टीम ने उत्तर प्रदेश के बलिया और बिहार के समस्तीपुर में कच्चा तेल मौजूद होने की संभावना बताई थी। इसके लिए हैबतपुर में सर्वे शुरु गया था।

रिपोर्टर अनिल कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here